kadai paneer recipe in hindi ( पनीर के लाजवाब पकवान)


कड़ाही पनीर रेसिपी एक ऐसी रेसिपी है। जो बच्चे बूढ़े छोटे बड़े हर कोई बड़े ही चाव से खाते हैं। kadai paneer recipe in hindi , हमारे भारतीय घरानों के व्यंजनों में शामिल किया गया जाने वाला एक बहुत ही अहम और लोकप्रिय व्यंजन है । यह जितना खाने में स्वादिष्ट होता है। उतना ही हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है ।

kadai paneer recipe in hindi की खुशबू और मसाले की ग्रेवी की खासियत टमाटर और शिमला मिर्च की वजह से ज्यादा बेहतर हो जाता है। कढ़ाई पनीर रेसिपी खासतौर से उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प है। जो न वेज खाने वाले हैं क्योंकि इनके लिए मटन और नॉनवेज वगैरा का स्वाद तथा प्रोटीन मिलता नहीं है उन्हें पानी से बने व्यंजन से ही काम चलाना पड़ता है ऐसे में उनके लिए कढ़ाई पनीर बेहतर विकल्प हो सकता है ।

Read more

यही नहीं कड़ाही पनीर रेसिपी इन हिंदी को आप मेहमानों के आने पर अपने डिनर या लंच के मेन्यु में भी शामिल कर सकते हैं। कड़ाई पनीर प्रोटीन युक्त फायदेमंद सब्जी है। इसकी खासियत बच्चे और बूढ़ों को पसंद आने का कारण यह है। कि इसमें तीखा बहुत ही कम मात्रा में डाला जाता है। तथा इसमें जो लोग अधिक मिर्ची तीखा खाना पसंद करते हैं वह इसमें मिर्च और बढ़ा कर डाल सकते हैं।

मगर इसका स्वाद कम तीखा ही ज्यादा लोगों को पसंद : कड़ाई पनीर बनाने में ना ही ज्यादा समय लगता है । और ना ही ज्यादा बर्तन गंदा करना पड़ता है। तथा यह कम वक्त तथा कम सामग्री में तैयार होने वाली यह महंगी रेसिपी हमारे शरीर को बहुत ही अधिक मात्रा में प्रोटीन और आयरh

Hing-khane-ke-fayde-aur-nuksan/

यह भी जाने

यह आसानी से पच जाने वाली सब्जी है । इसको बनाने के लिए आपको सिर्फ कुछ मसाले और टमाटर शिमला मिर्च की जरूरत पड़ेगी टमाटर और मसाले के साथ तैयार की गई ग्रेवी कढ़ाई पनीर की शोभा बढ़ा देता है ।

तो चलिए जानते हैं ।

कढ़ाई पनीर रेसिपी इन हिंदी को बनाने के लिए सामग्री


पनीर 250 ग्राम,
अदरक का पेस्ट 1 बड़ा चम्मच
लसुन का पेस्ट 1 चम्मच
प्याज 2 बड़े साइज का
दही 2 बड़े चम्मच
काजू 8 से 10
बादाम 8 से 10
तेल 1 कप
बटर 1/2 कप
करी पत्ता 8 से 10 पत्ती
हरी मिर्च 5 लंबाई में कटा हुआ
तेजपत्ता 2 पत्ता
हल्दी 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1/2 चम्मच
नमक स्वाद अनुसार
गरम मसाला पाउडर 1/2 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
हरा धनिया कटा हुआ एक कप
जीरा 1 छोटा चम्मच
शिमला मिर्च 1 बड़े साइज का


कड़ाई पनीर बनाने का तरीका।

  1. कड़ाई पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को एक-एक इंच चौड़े टुकड़ों में काट लें।
    1. इसके बाद प्याज को बारीक चॉप कर लें तथा टमाटर की प्युरि बना ले। तथा शिमला मिर्च को चकोर टुकड़ों में काटकर अलग रख देंगे।
    2. अब एक पैन में दो बड़े चम्मच तेल डालकर गर्म कर लें जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो पनीर के टुकड़ों को हल्का सा फ्राई कर लें।
    3. आप पर एक पेन में एक बड़ा चम्मच बटर डालकर उसमें तेज पत्ता और जीरा डाल दें जब यह चटकने लगे तो उसमें चॉप किया हुआ प्याज डाल दें ।
    4. जब प्याज का रंग हल्का सा ब्राउन हो जाए तो उसमें काजू बादाम तथा अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट तक भून लें उसके बाद उसमें टमाटर की प्युरी डाल कर 2 मिनट तक पका कर इसे ठंडा होने के लिए रख दें।
  2. इसके बाद इन तमाम मसाले को मिक्सी के जार में ग्राइंड करके रख ले। दही को अच्छे से फेंट कर एक तरफ अलग रख लेंगे
    : 7. अब एक पेन में तेल डाल दे जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें करी पत्ता डालकर सभी मसाला पाउडर जैसे धनिया पाउडर, हल्दी जीरा पाउडर ,कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालकर हल्का सा भून उसके बाद इसमें सभी ग्राइंड किए हुए काजू बादाम और टमाटर का मिश्रण डालकर धीमी आंच पर थोड़ी देर तक भूनते रहें जब तक की मसाला तेल ना छोड़ दे।
  3. जब मसाला ऊपर से तेल छोड़ने लगे तो उसमें फेंटी हुई दही तथा गरम मसाला और चौकोर कटा हुआ शिमला मिर्च डालकर 2 मिनट तक पकाएं।
    1. 2 मिनट तक शिमला मिर्च को पकाने के बाद उसमें तले हुए पनीर के टुकड़े डालकर एक कप या फिर अपनी आवश्यकता अनुसार पानी डालकर और नमक डालकर ढक कर धीमी आंच पर 5 मिनट तक और पकने दें।
      10 . 5 मिनट तक पकने के बाद ऊपर से धनिया की पत्ती छिड़क दें गरमा गरम स्वादिष्ट कड़ाही पनीर तैयार है। मगर इसको अभी तड़का देना बाकी है। तड़का देने के लिए आपको केवल बटर तथा कश्मीरी लाल मिर्च की आवश्यकता पड़ेगी।
  4. कड़ाही पनीर को तड़का देने का तरीका
    सामग्री,
    बटर दो बड़े चम्मच
    लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच

  5. विधि

  6. कड़ाई पनीर रेसिपी इन हिंदी को तड़का देने के लिए आप एक फ्राई पैन को गैस के ऊपर रखेंगे फ्राई पैन गरम हो जाए तो उसमें बटर डालेंगे बटर जब अच्छे से गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें आधा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च डालकर तुरंत कढ़ाई पनीर रेसिपी के ऊपर से चारों तरफ फैलाकर डाल देंगे
  7. मजेदार कड़ाही पनीर तैयार है अब आप चाहे तो इसको आप तंदूरी रोटी से खाएं या चावल से यह आपकी मर्जी है l

Leave a Comment