Makhane ki kheer! कैल्शियम से भरपूर मखाने की खीर


Makhane ki kheer, एक मशहूर भारतीय मीठा पकवान है। जिसे मखाने की खीर के नाम से जाना जाता है। मखाना को कई नाम से जैसे फूल मखाना कमल का बीज तथा फॉक्स नट्स के नाम से भी जाना जाता है मखाना कमल के बीज के फुले हुए कमल के बीज से बनाया जाता है जो भारत के कुछ राज्यों जैसे उत्तर भारत में त्योहार व्रत के दौरान Makhane ki kheer बनाकर खाया जाता है । जो बहुत ही स्वादिष्ट और सुपाच्य होता है ।

Makhane ki kheer को आप ऐसे भी बनाकर खा सकते हैं । और खास तौर पे छोटे बच्चे और बूढ़े लोगों के लिए यह एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है। क्योंकि मखाना एक कैल्शियम युक्त भोज्य पदार्थ है तथा इसके अंदर सुजान रोधी गुण पाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसके अंदर पनीर से भी ज्यादा मात्रा में खून बढ़ाने की क्षमता और कैल्सियम होती है lजिसे बनाना बहुत ही आसान है।और कम समय में ही तैयार हो जाता है।

मखाने की खीर मे विस्तार से

मखाने की खीर एक मीठी मिठाई है जो मखाने, दूध, घी, चीनी और सूखे मेवों से बनाई जाती है। यह एक आसान और लोकप्रिय मिठाई है जो अक्सर नवरात्रि उपवास  या महाशिवरात्रि व्रत या व्रत के दौरान बनाई जाती है । मैंने गणेश चतुर्थी उत्सव के दौरान मखाने की खीर बनाई थी। इसका स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट होता है और आप इसे आम दिनों में मिठाई के तौर पर भी बना सकते हैं.

मखाने की खीर को शारीरिक कमजोरी दूर करने तथा पेट खराब होने पर बनाकर खाया जा सकता है । जिसमें अगर आप चाहे तो तो अपनी इच्छा अनुसार कई तरह के ड्राई फ्रूट्स को भी डाल सकते हैं। तो चलिए बनाना शुरू करते हैं l

मखाने की खीर के लिए आवश्यक सामग्री (Makhane ki kheer)


मखाना एक कप
चीनी एक कप
देसी घी आधा कप
काजू 10 से 12
बादाम 10 से 12
किशमिश एक मुठ्ठी
पिस्ता एक मुठ्ठी
दूध 50 ग्राम,
केसर एक चुटकी
इलायची पाउडर 1/3 चम्मच


तड़के की की सामग्री


इलायची 1
लौंग 2
घी 1 बड़ा चम्मच

Makhane ki kheer बनाने की विधि

1.सबसे पहले एक पेन में दो चम्मच घी डालकर मखाने को अच्छे से कुरकुरा होने तक फ्राई कर लेंगे उसके बाद आप चाहे तो इसे ऐसे ही खीर बना सकते हैं। मगर इसे बेलन या किसी भारी वस्तु से दरदरा कूट लेने पर दूध में डालने के बाद खीर में एक अलग स्वाद और गाढ़ापन आ जाता है। इसलिए इसे कुरकुरा दरदरा कूट कर एक तरफ रख लें।

2. किशमिश को छोड़कर तमाम ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम काजू और पिस्ता को बारीक क्रश कर लें आप चाहें तो इसे दो टुकड़ों में काटकर भी डाल सकते हैं । मगर खीर में बारीक कटा हुआ ड्राई फ्रूट्स भी अच्छा लगता है

3. अब 500 ग्राम दूध को एक बर्तन में डालकर गैस की आंच ऑन कर दें और उसमें तले हुए मखाने का पाउडर डालकर 2 मिनट तक तेज आंच पर पकाएं उसके बाद गैस की आंच धीमी कर दें तथा इसको पकाने के दौरान चमचे से लगातार चलते रहें नहीं तो यह तक तला पकड़ लेता है।

4 . कम से कम 15 मिनट तक धीमी आंच पर पकने के बाद इसमें क्रश किए हुए सारे ड्राई फ्रूट्स डालकर और केसर के धागे डालकर 1 मिनट तक पकाए इस दौरान चमचे को लगातार चलते रहें।

5. फिर को उस वक्त तक पकाना है। जब तक की खीर में गाढ़ापन न आ जाए।

6. जब खीर के अंदर गाढ़ा पन आ जाए तो उसमें एक कप चीनी 1/3 चम्मच इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाते हुए 5 मिनट तक पकने दें।

7. अब 5 मिनट पकने के बाद गैस की आंच बंद कर दें तथा ऊपर से अच्छा फ्लेवर देने के लिए लौंग और इलायची का तड़का लगाएं इसके लिए एक फ्राई पेन में एक बड़ा चम्मच घी डालकर गर्म होने दें जब भी गर्म हो जाए तो उसमें दो लौंग और एक इलायची डालकर कड़कड़ा होने दें।

उसके बाद खीर का ढक्कन खोलकर ऊपर से इस तड़के को खीर के अंदर डाल दें गरमा गरम मखाने की खीर तैयार है। ऊपर से ड्राई फ्रूट्स पिस्ते का चुरा डालकर सर्व करें

Read more

Leave a Comment